सोमवार, 28 मार्च 2011

जोधपुर-हिसार का मिलान भोपाल की ट्रेन से हो लाडनूं, डीडवाना, सुजानगढ आदि सभी जगह हो गाडिय़ों का ठहराव

जोधपुर-हिसार का मिलान भोपाल की ट्रेन से हो
लाडनूं, डीडवाना, सुजानगढ आदि सभी जगह हो गाडिय़ों का ठहराव
उत्तरपाड़ा (बंगाल)। लाडनंू नागरिक परिषद के समन्वयक अनिल कुमार खटेड़ ने उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य यात्री एवं परिवहन प्रबंधक गिर्राज प्रसाद मीणा को पत्र लिखकर जोधपुर हिसार गाड़ी नं. 04852/04851 (पुराने नं. 0212/0211) का डेगाना स्टेैशन पर जोधपुर भोपाल सवारी गाड़ी नं. 54812/54811 (पुराने नं. 0492/0491) का मिलान करवाने व सादुलपुर-डेगाना सेक्शन के मध्य फ्लैग व हाल्ट स्टेैैशनों पर ठहराव देने के सम्बन्ध में मांग की है। पत्र में उन्होंने लिखा है कि जोधपुर हिसार सवारी गाड़ी का डेगाना पर जोधपुर भोपाल सवारी गाड़ी से मिलान करवाने व सादुलपुर डेगाना खण्ड के मध्य फलैग व हाल्ट स्टेशनों पीरवा, मारवाड़ बालिया, सांवराद, बालसंमद, जसवंतगढ़, लोहा, श्री मकड़ीनाथनगर व सिरसला पर इस गाड़ी का ठहराव देने हेतु उन्हें बार बार लिखित मे अवगत कराया जा चुका है तथा दूरभाष पर भी इस सम्बन्ध में कई बार बातचीत हुई है। लेकिन आश्वासन के बावजूद अभी तक इस गाड़ी का ना तो डेगाना स्टेशन पर जोधपुर भोपाल सवारी का मिलान करवाया गया है और ना ही हाल्ट स्टेैैशनों पर ठहराव दिया गया है। जबकि इस क्षेत्र की जनता, जन प्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं व सांसद, चूरु द्वारा भी इस समस्या के निराकरण करने हेतु रेलवे का ध्यान बराबर दिलाया गया, इसके बावजूद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई है। जिस कारण इस क्षेत्र की जनता को इस गाड़ी की सुविधा का पुरा लाभ नहीं मिल सका है। पत्र में विशेष ध्यानाकर्षण करते हुए उन्होंने इस गाड़ी को डेगाना स्टेशन पर जोधपुर भोपाल सवारी गाड़ी से मिलान व डेगाना सादुलपुर खण्ड के मध्य पडऩे वाले फ्लैग व हाल्ट स्टेशनों पर इस गाड़ी का ठहराव बिना समय परिवर्तन के किया जा सकता है। वर्तमान में सिर्फ दो सवारी गाड़ी का संचालन इस खण्ड पर किया जा रहा है। उसमें भी एक गाड़ी का ठहराव हाल्ट स्टेशनों पर न देकर आम जनता के साथ अन्याय किया जा रहा है। उन्होंनें अविलम्ब जोधपुर हिसार सवारी गाड़ी का डेगाना पर मिलान व हाल्ट स्टेशनों पर ठहराव देकर आम जनता को इस गाड़ी की सुविधा का लाभ दिलाया जाये।
संचालन समय के अन्तर को सुकविधाजनक बनाया जावे: पत्र में संचालन समय में अन्तर बताते हुए कहा गया है कि ट्रेन सं. 04851 हिसार-जोधपुर हिसार से 05.15 बजे रवाना होकर 16.35 बजे जोधपुर आती है, इसमें कुल समय 9 घंटे 20 मिनट का लगता है। ट्रेन सं. 04852 जोधपुर- हिसार पास 11. 00 बजे जोधपुर से रवाना होकर 21.25 बजे हिसार पहुंचती है। इसमें 10 घ्ंटे 25 मिनट का समय लगता है। इस प्रकार कुल दोनों में 1 घ्ंाटे 5 मिनट का अंतर रहता है। इन दोनों गाडिय़ों के संचालन समय में भी 1 घंटा 5 मिनट का अंतर आ रहा है। जिसे कम किया जाये तथा जोधपुर हिसार को जोधपुर से 11.00 बजे के बजाय 11.30 बजे चलाया जाये। जिससे डेगाना स्टेशन पर इस गाड़ी का मिलान जोधपुर-भोपाल सवारी गाड़ी का आसानी से हो सकता है। वर्तमान में जोधपुर हिसार सवारी गाड़ी का डेगाना स्टेशन पर 14.30 बजे डिपार्चर टाईम दिया गया है। जबकि जोधपुर भोपाल सवारी गाड़ी का डेगाना स्टेशन पर एराइवल टाईम 14.48 बजे है। सिर्फ 18 मिनट के समय के कारण इस गाड़ी का मिलान न करवाना न्यायोचित नहीं होने से इस गाड़ी का समय परिवर्तन करके डेगाना स्टेशन पर डिपार्चर समय 14.30 बजे की बजाय 14. 50 बजे करके जोधपुर भोपाल सवारी गाड़ी का मिलान करवाना सुनिश्चित किया जा सकता है, ताकि जयपुर साईड से आने वाली सवारियों को इस गाड़ी की सुविधा मिल सके।
रिकवरी समय को कम करना: पत्र में इसके लिए रिकवरी समय कम करने के लिए विशेष सुझाव दिए गए हैं। जिनके अनुसार (1) गाड़ी नं. 04851 का समय सारिणी में मोलीसर से रतनगढ़ का रनिंग समय 39 मिनट दिखाया गया है। जबकि मोलीसर से रतनगढ़ की दूरी 17 किमी. है। जिसका रनिंग समय ज्यादा से ज्यादा 19 मिनट लगता है। यहां पर 20 मिनट की बचत हो सकती है। (2) गाड़ी नं. 04851 का रतनगढ़ स्टेशन पर 10 मिनट का ठहराव दिया गया है। जबकि यहां पर 5 मिनट का ठहराव देकर गाड़ी चलाई जा सकती है तथा 5 मिनट का समय बचाया जा सकता है। (3) गाड़ी नं. 04851 का गाड़ी नं. 04853 (मेड़ता-रेवाड़ी) का मिलान पडि़हारा स्टेैन पर करवाया जावे। गाड़ी नं. 04853 का रनिंग समय पडि़हारा से रतनगढ़ 37 मिनट दिया गया है। जबकि पडि़हारा से रतनगढ़ की दूरी 20 किमी. है। यहां पर 15 मिनट की बचत संभावित है। अत: इस गाड़ी का क्रासिंग का पडि़हारा स्टेशन पर करवाकर 15 मिनट समय की बचत की जा सकती है। (4) गाड़ी नं. 04851 के समय सारिणी में किरोदा-डेगाना का रनिंग समय 37 मिनट दिखाया गया है। जबकि किरोदा से डेगाना की दूरी 12 किमी है। जिसका रनिंग समय 12 मिनट लगते हैं। यहां पर 25 मिनट की बचत की जा सकती है। (5) गाड़ी नं. 04851 में रिकवरी समय बनाने हेतु खेडूली-मेड़ता व बनार-राईका बाग स्टेशन के मध्य दिया जाये ताकि गाड़ी अपना संचालन समय पूरा कर सके।
इस क्रम में (1) से 20 मिनट (2) से 5 मिनट (3) से 15 मिनट व (4) से 25 मिनट बचाकर कुल 1 घंटा 5 मिनट की बचत की जा सकती है। इसलिए गाड़ी नंबर 04851 को डेगाना स्टेशन पर एराइवल 12.15 के बजाय 11.15 बजे आसानी से किया जा सकता है तथा डेगाना स्टेशन पर जोधपुर भोपाल सवारी गाड़ी का एराइवल टाईम 11.20 बजे है। जिससे गाड़ी नं. 04851 को डेगाना स्टेशन पर 11.15 बजे पहुंचा कर गाड़ी नं. 54812 का मिलान आसानी से करवाया जा सकता है।
लाडनूं के लिए हो अधिक सुविधाएं: डीडवाना, लाडनूं व सुजानगढ़ में तहसील व सब डिवीजन मुख्यालय है तथा लाडनूं में जैन विश्व भारती विश्वविद्यालय है। जहां पर यहां के व बाहर के प्रदेशों के लड़के भी अध्ययन के लिये आते हैं तथा इस क्षेत्र के काफी संख्या में दैनिक यात्री, कर्मचारी व विद्यार्थी चूरु, रतनगढ़, सुजानगढ़, लाडनूं व डीडवाना के मध्य आवागमन करते हैं। लेकिन गाड़ी नं 04852 का संचालन समय जल्दी होने के कारण इस गाड़ी का फायदा दैनिक यात्रियों व कर्मचारियों को नहीं मिल पाता है। अगर ये गाड़ी लाडनूं व सुजानगढ़ स्टेशन पर वर्तमान समय से आधा घंटे देरी से आये तो इस गाड़ी की सुविधा सभी को मिल सकती है।
लाडनूं उपखंड में सभी हॉल्ट स्टेशनों पर हो ठहराव: इस क्षेत्र में ब्रॉडगेज बनने के बाद केवल दो सवारी गाड़ी चलाई गई है। जिसमें भी जोधपुर हिसार सवारी गाड़ी का ठहराव डेगाना सादुलपुर खण्ड के मध्य पडऩे वाले पैसेज व हॉल्ट स्टेशनों पर ठहराव नहीं देकर इन स्टेशनों की जनता को रेल सुविधा से वंचित किया गया है। जबकि इन हॉल्ट स्टेशनों की आय व यात्री ब्लॉक स्टेशनों से भी अधिक है। अत: सभी फ्लैग व हॉल्ट स्टेशनों पर भी जोधपुर सवारी गाड़ी का अवलिम्ब ठहराव दिलाया जावे। जिससे की इन स्टेैैनों की जनता को रेल सुविधा का फायदा मिल सके। इसलिए जोधपुर हिसार गाड़ी का डेगाना स्टेशन पर जोधपुर भोपाल पैंसेंजर गाड़ी से मिलान करवाया जाये तथा इस क्षेत्र के सभी फ्लेग व हॉल्ट स्टेशनों पर इस गाड़ी का अविलम्ब ठहराव दिया जाये। इस सम्बन्ध में आपने कार्यवाही करने का आश्वासन भी दिया था। लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। अत: इस सम्बन्ध में उचित कार्यवाही करावें ताकि इस गाड़ी की सुविधा का लाभ आम जनता को भी मिल सके व रेलवे राजस्व में भी बढ़ोतरी हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें